Sunday 6 October 2013

तेल त्वचा के लिए प्राकृतिक उपचार

        तेल त्वचा के लिए प्राकृतिक उपचार 


  तेल त्वचा चमकदार, मोटी और रंग सुस्त है. अक्सर एक लंबे समय से तेल त्वचा मोटे pores और pimples और अन्य शर्मनाक blemishes है. यह blackheads होने का खतरा है. त्वचा की इस प्रकार में, तेल उत्पादन वसामय ग्रंथियों अति कर रहे हैं और जरूरत है और अधिक से अधिक तेल का उत्पादन. तेल oozes और त्वचा एक चिकना चमक देता है. Pores के बढ़े और त्वचा एक मोटे लग गया है कर रहे हैं.                            

क्योंकि किशोरावस्था में हार्मोनल परिवर्तन की, तेल त्वचा किशोरों में आम है, लेकिन यह किसी भी उम्र में हो सकता है. सामान्य तौर पर, त्वचा उम्र के साथ ड्रायर बन जाता है. Sebum या किशोरावस्था के दौरान तेल का बढ़ता प्रवाह और शुरू होता है उम्र के साथ कम. गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोनल असंतुलन भी तेल संतुलन परेशान और वसामय ग्रंथियों की गतिविधि को बढ़ा सकते हैं.   

बहुत से लोग केवल कुछ क्षेत्रों और संयोजन त्वचा के रूप में जाना जाता हालत, दूसरों में सूखा या सामान्य में तेल है कि त्वचा है


ऑइली स्किन के कारण

आनुवंशिकता
आहार
हार्मोन का स्तर
गर्भावस्था
गर्भनिरोधक गोलियां
आप का उपयोग सौंदर्य प्रसाधन
आर्द्रता और गर्म मौसम 

 

तेल त्वचा के लिए त्वचा की देखभाल 

 तेल त्वचा के महान लाभ अन्य प्रकार की त्वचा से एक धीमी दर पर कि यह उम्र है

तेल त्वचा भरा होने से pores को रोकने के लिए गर्म पानी और साबुन के बहुत से विशेष सफाई की जरूरत है. तेल की आपकी त्वचा पट्टी और flakiness प्रोत्साहित करते हैं कि कठोर उत्पादों से बचें . वे तेल ग्रंथियों प्राकृतिक तेलों के नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए अतिरिक्त समय काम जहां प्रतिक्रियाशील seborrhoea , के रूप में जाना एक प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है .
आपकी त्वचा महसूस तना हुआ और निर्जलित छोड़ कि स्किनकेयर उत्पादों से बचें . वे त्वचा की ऊपरी परत को हटना कारण . इस रुकावटों और breakouts के लिए अग्रणी छिद्रों के माध्यम से तेल प्रवाह सीमित.
वे प्रभावी ढंग से sebum के भंग के रूप में तेल त्वचा को साफ करने के लिए, तेल आधारित उत्पादों का उपयोग करें. एक चमक मुक्त रंग बनाए रखने के लिए तेल मुक्त moisturizers के लिए चुनते हैं .
आपकी त्वचा बहुत साफ रखें . दो या तीन बार एक दिन के लिए अपना चेहरा धोने सीमित करें. बहुत ज्यादा धोने अधिक तेल का उत्पादन करने के लिए अपनी त्वचा को प्रोत्साहित करेंगे .
देखभाल के साथ अपने cleanser चुनें . भारी सफाई क्रीम से बचें . कठोर साबुन या cleansers के प्रयोग से बचें . कोई कृत्रिम additives के साथ एक शुद्ध साबुन का प्रयोग करें. एक जीवाणुरोधी सफाई लोशन या एक हल्के साबुन की कोशिश करो , और नल , खनिजों से समृद्ध एक पानी के साथ संयोजन में पानी नहीं का उपयोग करें. Cleansers या शराब शामिल है कि लोशन का प्रयोग न करें . सफाई के बाद , त्वचा कोमल रखने के लिए एक प्राकृतिक तेल मुक्त moisturizer लागू होते हैं .
अपना चेहरा धोने जब ​​गर्म पानी का प्रयोग करें . गर्म पानी गुनगुने या ठंडे पानी से त्वचा तेल बेहतर हो जाती है.
आपकी त्वचा बेहद ऑयली है , तो आप 30 साल पुराने हैं , इससे पहले तीन या चार दैनिक साफ होना आदेश और आवश्यक कम या कोई मॉइस्चराइजिंग में हो सकता है. उस बिंदु के बाद, अपनी आंखों और मुंह के चारों ओर और अपने गले पर त्वचा एक रात मॉइस्चराइजिंग , के साथ साथ सुबह में मॉइस्चराइजर का एक मात्र स्पर्श से लाभ हो सकता है .
सफाई करते हैं, एक ऊपर और जावक गति का उपयोग करते हुए , अपनी उंगलियों के साथ अच्छी तरह से अपने चेहरे की मालिश . त्वचा में साबुन मलना नहीं सावधान रहो , यह pores रोकना कर सकते हैं .
अपने तेल त्वचा दरिद्र है , तो आप अक्सर वैकल्पिक रातों पर एक गहरी सफाई exfoliates का उपयोग कर , और moisturizer की एक प्रकाश कोटिंग के साथ इलाज के बाद से इस समस्या को ठीक कर सकते हैं .
एक मिट्टी या कीचड़ मुखौटा का उपयोग करने का प्रयास करें . आप संवेदनशील त्वचा है, तो सफेद या गुलाबी रंग का मिट्टी का उपयोग करें.
एक या दो बार एक सप्ताह आप चाहें तो समय - समय पर एक हल्के एंटीसेप्टिक रात क्रीम का प्रयोग करें , और एक स्पष्ट मुखौटा लागू होते हैं.
विशेष रूप से तेल त्वचा के लिए बनाया गया कॉस्मेटिक और चेहरे की देखभाल के उत्पादों का चयन करें.
मेकअप लागू करने से पहले, वसामय स्राव कम है कि सक्रिय सामग्री के साथ एक एंटीसेप्टिक दिन क्रीम का उपयोग करें. सक्रिय तत्व की सूची में लोबान पेरोक्साइड के लिए देखो.
एक या दो बार एक सप्ताह आप चाहें तो समय - समय पर एक हल्के एंटीसेप्टिक रात क्रीम का प्रयोग करें , और एक स्पष्ट मुखौटा लागू होते हैं. 


प्राकृतिक स्किनकेयर 


आधा चम्मच एक साथ मिश्रित नींबू और ककड़ी का रस के प्रत्येक ले लो और अपने स्नान लेने से पहले अपने चेहरे के आधे घंटे पर लागू होते हैं.
आपकी त्वचा को जरूरत से ज्यादा तेल है, Eau डे कोलोन की कुछ बूंदों में मिश्रण . यह दूर oiliness को रखने में मदद करता है लेकिन यह भी इस प्रकार मुँहासे को रोकने , कसैले रूप में अभिनय से त्वचा का pores को परिष्कृत करने में मदद करता है न केवल .
इन क्षेत्रों में अत्यधिक oiliness के कारण माथे , ठोड़ी या नाक पर या तो बद बनने के अपने मेकअप की समस्या को रोकने के लिए, अपने चेहरे की जरूरत से ज्यादा तेल भागों पर एक छोटे से ककड़ी का रस लागू होते हैं, अच्छी तरह से सूखे और फिर अपने मेकअप लागू होते हैं.
मेकअप उस पर लागू किया जाता है के बाद अपने पूरे चेहरे बद हो जाती है, तब नीबू का रस और चुड़ैल अखरोट के बराबर राशि लागू होते हैं. अपने मेकअप पर डालने से पहले अच्छी तरह से सूखी.
तेल भंग करने के लिए जाना जाता है जो एसीटोन , जिसमें एक कसैले चुनें . मजबूत astringents के तेल की एक overproduction उत्तेजक , अच्छे से ज्यादा नुकसान नहीं होगा .
अतिरिक्त तेल को साफ करने के लिए, एक मिट्टी या कीचड़ मास्क का उपयोग करें . अच्छी तरह से 1 चम्मच हरी मिट्टी पाउडर और 1 चम्मच कच्चे शहद एक साथ ब्लेंड. आंख क्षेत्र से परहेज , तुम्हारे चेहरे के लिए मिश्रण लागू करें . पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से अच्छी तरह कुल्ला . यह कम से कम तीन बार एक सप्ताह या उससे अधिक मत करो.
एक बार या दो बार दैनिक , साथ में नींबू का रस और पानी की बराबर भागों मिश्रण . पैट अपने चेहरे पर मिश्रण और यह गर्म पानी से कुल्ला तो सूखी , और करने के लिए अनुमति देते हैं. एक ठंडे पानी से कुल्ला के साथ पालन करें. 



ऑइली स्किन के लिए आहार 


हरी पत्तेदार सब्जियों और ताजे फल का सेवन करें .


प्रोटीन से भरपूर आहार लें , लेकिन चीनी , तरल पदार्थ और नमक में प्रतिबंधित .

त्वचा हाइड्रेटेड रखने और विषाक्त पदार्थों को बाहर फ्लश करने के लिए गुणवत्ता वाले पानी का खूब सेवन करें .
शीतल पेय या मादक पेय न पिएँ . चीनी , चॉकलेट , और जंक फूड से बचें .


आपके रक्त में आवश्यक विटामिन, लोहा और इसी तरह के पदार्थ का उपयुक्त प्रशासन से बराबर करने के लिए लाया है .


विटामिन बी 2 में भी एक मामूली कमी तेल त्वचा पैदा कर सकता है . पोषाहार खमीर , गेहूं के बीज और अंग मीट विटामिन बी 5 और विटामिन बी 2 दोनों प्रदान करते हैं. विटामिन बी 2 के अन्य अच्छे स्रोत साबुत अनाज , सेम, नट , और शाही जेली हैं . अनाज , काले सेम और साबुत चावल लोहे के साथ शरीर की आपूर्ति और खोपड़ी की त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए बहुत ही अच्छे हैं .

अपने आहार में वसा की मात्रा कम करें. सुअर का मांस और तली हुई और बेहद अनुभवी खाद्य पदार्थों से बचें . कोई पशु वसा , या गर्मी प्रसंस्कृत वनस्पति तेल खपत करते हैं.

तेल के साथ खाना बनाना नहीं है . संसाधन या खाना पकाने में , चाहे गर्मी के अधीन किया गया है कि किसी भी तेल न खाएँ. एक छोटे से तेल आवश्यक है , तो इस तरह के सलाद ड्रेसिंग के रूप में , ठंड में दबाया केवल canola या जैतून का तेल इस्तेमाल करते हैं. 


ऑइली स्किन के लिए जड़ी बूटी 


मुसब्बर वेरा उत्कृष्ट चिकित्सा गुण है . जरूरत के रूप में , सामयिक तौर मुसब्बर वेरा जेल लागू करें .

लैवेंडर तेल त्वचा के लिए बहुत अच्छा है . दैनिक धुंध लैवेंडर पानी के साथ आपकी त्वचा में कई बार .
Burdock जड़ , कैमोमाइल , घोड़े की पूंछ , जई पुआल , और अजवायन के फूल त्वचा को पोषण .

Lemongrass , मुलैठी ( नद्यपान ) रूट , और rosebuds का उपयोग कर एक चेहरे सौना तेल त्वचा के लिए अच्छा है . दो या तीन बार एक हफ्ते , पानी के 2 quarts में सूखे या ताजा जड़ी बूटी के 2 से 4 चम्मच की कुल उबाल . पॉट गुस्से में है, एक मेज पर एक घडोंची या मोटी potholder के शीर्ष पर जगह है , और पंद्रह मिनट के लिए भाप पर एक आरामदायक दूरी पर अपने चेहरे के साथ बैठते हैं . यदि आप चाहें तो भाप फंसाने के लिए एक तौलिया का उपयोग कर सकते हैं . पंद्रह मिनट बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा छप और शुष्क हवा के लिए अपनी त्वचा की अनुमति या एक तौलिया के साथ सूखी पॅट यह . सॉना के बाद, आप हर्बल पानी की सफाई के बाद एक खाट टन गेंद के साथ अपने चेहरे पर dabbed जा करने के लिए एक toning लोशन के रूप में इस्तेमाल के लिए इसे ठंडे और बचाने के लिए अनुमति दे सकते हैं .
त्वचा पर लागू चुड़ैल अखरोट के तेल को अवशोषित करने के लिए उत्कृष्ट है . 



ऑइली स्किन के लिए आवश्यक तेलों 


जम्भी

देवदारू की लकड़ी

सरू

लोहबान

जेरेनियम

जुनिपर

लैवेंडर

नींबू

ऋषि 


जम्भी

कुछ आम अनुशंसाएँ 



धूम्रपान न करें. धूम्रपान छिद्रों की वृद्धि को बढ़ावा देता है और त्वचा के समग्र स्वास्थ्य impairs.


एक उदासीन प्रभाव के लिए सेब साइडर सिरका के साथ तेल त्वचा के क्षेत्रों रगड़ो.


त्वचा के सेलुलर मरम्मत गतिविधि आराम चरण के दौरान अपने इष्टतम पर है के रूप में पर्याप्त नींद आती है.


नियमित रूप से ब्रश करने और पूरे शरीर की मालिश परिसंचरण को उत्तेजित करता है और त्वचा rejuvenates.


यह प्रचलन बढ़ा देता है और रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने के रूप में लाभ त्वचा व्यायाम करें. नियमित व्यायाम पोषण और भीतर से आपकी त्वचा को साफ करेंगे.


शाम हलके पीले रंग का तेल की खुराक त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. वे गामा linolenic एसिड (GLA), त्वचा की कोशिकाओं को मजबूत बनाने और उनके नमी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए विख्यात एक आवश्यक फैटी एसिड होते हैं.

No comments:

Post a Comment